कनाडा में ट्रक ड्राइविंग: एक ड्राइवर की आँखों से

Update On: Tue Sep 10 2024 by Faiz Miraj
कनाडा में ट्रक ड्राइविंग: एक ड्राइवर की आँखों से

“दूर के ढोल सुहावने लगते हैं।” भारतीय परंपरा में ये एक मशहूर मुहावरा है। आसान शब्दों में इसका मतलब होता है कि दूर से सब अच्छा लगता है। बात सही भी है। लेकिन हर चीज़ पर हर बात लागू नहीं होती। ज़्यादातर मामलों पर ये बात सटीक बैठती है। लेकिन जब बाहर के देशों में ट्रक ड्राइवर्स के बेहतर जीवन जीने की बात हो तब ये मुहावरा दूर के ढोल ही सुहावने होते हैं सा सुनाई देने लगता है। जहां भारत में एक ट्रक ड्राइवर का वेतन 30-35 हज़ार रुपए है, वहीं कनाडा या अमेरिका का ट्रक ड्राइवर लाखों रुपए आसानी से कमा लेता है। जहां भारत में ट्रक ड्राइवर्स के लिए ट्रक चलाने के लिए कोई निर्धारित समय तय नहीं है, वहीं कनाडा या अमेरिका में ऐसे नियम हैं जो ट्रक ड्राइवर्स का जीवन आसान बनाते हैं। इसकी चर्चा हम बाद में करेंगे। कनाडा के ट्रक ड्राइवर के जीवन में और ज़्यादा जानने के लिए 91ट्रक्स की टीम ने वहां के ट्रक ड्राइवर कार्तिक से बात की। ये सितंबर 2019 में कनाडा आए थे। आइए नज़र डालते हैं बातचीत के कुछ अंश पर-

सवाल- कनाडा में ट्रक ड्राइवर्स की ज़िंदगी भारतीय ट्रक ड्राइवर्स की तुलना में कैसी है?

जवाब- यहां ज़िंदगी बहुत बेहतर है। भारत की तुलना में यहां ट्रक ड्राइवर्स के साथ अच्छा व्यव्हार किया जाता है। जैसे मैं अमेरिका तक ट्रक चलाता हूँ, यहां हम 11 घंटे तक ड्राइव कर सकते हैं जबकि भारत में एक दिन में कई घंटों तक ट्रक चलाना होता है। यहां इस चीज़ को लेकर सख़्त नियम हैं। यहां पर इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड बनाया जाता है। कनाडा में एक ट्रक ड्राइवर 13 घंटे तक ड्राइव कर सकता है। वो भी तब होता है जब ट्रक में दो ड्राइवर मौजूद हों।

सवाल- और अगर हम निर्धारित समय से ज़्यादा ट्रक चलाएं तो क्या होगा?

जवाब- सबसे पहली बात, आप ऐसा कर ही नहीं सकते। यहां हर दो-तीन टाउन के बाद स्केल होता है। स्केल का मतलब, वहां पर आपके ट्रक को चेक किया जाता है। लॉग बुक चेक होती है, जैसे आपने कितना ट्रक चलाया। वैसे तो कंपनी भी इसपर नज़र रखती है तो आप वैसे भी ज़रूरत से ज़्यादा ट्रक नहीं चला सकते।

सवाल- आपको कनाडा गए हुए कितने साल हो गए? ट्रक चलाते हुए कितने साल हो गए  और लाइसेंस हासिल करने की क्या प्रक्रिया है?

जवाब- मुझे कनाडा आए हुए 5 साल हो गए हैं। यहां अलग-अलग तरीके के लाइसेंस होते हैं। जैसे G1,G2, G। ट्रक चलाने के लिए कमर्शियल लाइसेंस चाहिए होता है। इसके लिए AZ लाइसेंस चाहिए होता है। इसके लिए ट्रेनिंग दी जाती है।

मेरे को ट्रक चलाते हुए 3 साल हो गए हैं। जब मैं पढ़ाई करता था तो छोटा ट्रक चलाता था। अब मैं बड़ा ट्रक चलाता हूँ।

सवाल- ट्रक ड्राइवर के इंश्योरेंस और लोन को लेकर क्या पॉलिसी है?

जवाब- लोन लेना यहां काफ़ी आसान है। आपका रिकॉर्ड अगर क्लियर है तो आसानी से लोन मिल जाता है। इंश्योरेंस की समस्या यहां पर है।

सवाल- ड्राइवर के कंफर्ट को लेकर क्या ध्यान में रखा जाता है? वहां के ट्रक का केबिन कैसा होता है?

जवाब- यहां के ट्रक का केबिन किसी होटल के कमरे जैसे होता है। फ्रिज और माइक्रोवेव होता है। सोने के लिए आरामदायक बिस्तर होता है। एसओएस बटन और अग्निशमन यंत्र भी लगा होता है।

सवाल- ट्रकिंग इंडस्ट्री को लेकर भारत में ऐसी क्या चीज़ है जो बदलनी चाहिए?

जवाब- भारत में ट्रक चलाने का एक निर्धारित समय तय होना चाहिए। ट्रक ड्राइवर की नींद पूरी नहीं होगी तो दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती है। एक पूरा प्लान होना चाहिए।

सवाल- औसतन कनाडा का ट्रक ड्राइवर कितने पैसे कमा लेता है?

जवाब- अमेरिका में माइल्स के हिसाब से पैसे मिलते हैं। जो ड्राइवर लोकल चला रहा है, उसे घंटों के हिसाब से पैसे मिलते हैं। मान लीजिए एक ड्राइवर 5000-6000 किलोमीटर चलाता है तो वो 8000-9000 यूएस डॉलर तक कमा सकता है।

ये बात सच है कि बाहर के ट्रक ड्राइवर्स का जीवन अच्छा है। अब देखने वाली बात होगी कि भारत में ट्रक ड्राइवर्स के लिए क्रांति कब आती है!

Latest Truck News

    View all Truck News