किसानों को मिलेगा तोहफ़ा: बढ़ सकती है पीएम सम्मान निधि योजना की राशि

Update On: Wed Jul 10 2024 by Faiz Miraj
किसानों को मिलेगा तोहफ़ा: बढ़ सकती है पीएम सम्मान निधि योजना की राशि

किसानों को आगामी बजट 2024 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली वार्षिक सहायता राशि में वृद्धि की उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, योजना के तहत दी जाने वाली रकम को 6000 रुपए से बढ़ाकर 8000 रुपए तक कर सकती हैं। दरअसल, बजट के पूर्व चर्चा के दौरान कृषि क्षेत्र के विशेषज्ञों ने वित्त मंत्री से मुलाकात की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने तीसरी बार शपथ लेने के बाद 18 जून 2024 को वाराणसी में पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त जारी की थी। इसमें करीब 9.3 करोड़ किसानों के लिए 20 हजार करोड़ रुपए की राशि जारी की गई थी।

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना?

बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 2019 में हुई थी। इसके तहत किसानों को सालाना 6000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। हालांकि, किसानों के बैंक खातों में यह राशि एकमुश्त नहीं बल्कि 2000-2000 रुपए की तीन समान किश्तों में भेजी जाती है। अब तक इस योजना के ज़रिए लगभग 11 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 3 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है।

महिंद्रा, सोनालिका, जॉन डीरे व अन्य ट्रैक्टर ब्रांडों की डीलरशिप के बारे में और जानने के लिए 91TRACTORS की वेबसाइट पर जाएं और ज़्यादा जानकारी पाएं। '

Latest Tractor News

    View all Tractor News