क्या होता है ट्रैक्टर कल्टीवेटर? जानें प्रकार और उपयोग

Update On: Fri Jul 19 2024 by Faiz Miraj
क्या होता है ट्रैक्टर कल्टीवेटर? जानें प्रकार और उपयोग

किसानों को खेती के लिए कई प्रकार के कृषि यंत्रों और मशीनों की ज़रूरत होती है। इनसे किसान भाई न सिर्फ़ श्रम और समय बचा सकते हैं बल्कि खेती की लागत को भी कम कर सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से ट्रैक्टर कल्टीवेटर और उसके प्रकार के बारे में जानेंगे।

क्या है ट्रैक्टर कल्टीवेटर?

कल्टीवेटर खेत की जुताई के काम में आने वाला कृषि यंत्र है जो ट्रैक्टर से जोड़कर चलाया जाता है। इस उपकरण की सहायता से मिट्टी के ढेलों को बारीक चूर्ण में बदलकर मिट्टी को भुरभुरा बनाया जाता है।  इस उपकरण के प्रयोग से किसान कम समय में खेत को बुवाई के लिए तैयार कर सकते हैं। यह कल्टीवेटर ट्रैक्टर एचपी के हिसाब से अलग-अलग आकार में आते हैं। किसान अपनी जरूरत के अनुसार इसे खरीद सकते हैं। 

कल्टीवेटर के फ़ायदे

. कम श्रम और समय लगता है

. खेत की भूमि समान रूप से तैयार हो जाती है

. खेत में फसलों की बुवाई के लिए लाइनें और पंक्तियां बनाने में मदद मिलती है

. कम चौड़ाई होने के कारण किसान फसलों को बिना हानि पहुंचाए आसानी से निराई का काम कर सकते हैं

किस ट्रैक्टर के साथ कौन सा कल्टीवेटर आएगा काम?

किसानों को इस बात का पता होना चाहिए कि कितने एचपी ट्रैक्टर के साथ कितने हर के कल्टीवेटर का उपयोग किया जाना चाहिए। आमतौर पर 20-30 एचपी ट्रैक्टर के साथ 7 हर के कल्टीवेटर को आसानी से चलाया जा सकता है। वहीं 30-40 एचपी वाले ट्रैक्टर के साथ 9 हर का कल्टीवेटर अच्छा रहता है। 45 से ज़्यादा एचपी वाले ट्रैक्टर के साथ 13 हर का कल्टीवेटर बढ़िया तरीके से काम करता है।

कल्टीवेटर के प्रकार

डिस्क हैरो- इसमें एक अलग डिस्क लगी होती है जो मिट्टी में आसानी से मिल जाती है। ये चट्टानी ज़मीन के लिए बढ़िया रहते हैं और तीन प्रकार की श्रेणियों में उपलब्ध हैं- ऑफसेट डिस्क हैरो, टेंडेम डिस्क हैरो और स्पीड हैरो।

स्प्रिंग टाइन कल्टीवेटर- इनका प्रयोग गहरी जुताई करने के लिए किया जाता है। ये बीज बिस्तर तैयार करने के लिए बढ़िया रहते हैं। इनमें 15-70 स्टील टाइन होते हैं जिनमें कास्ट या रिवर्सिबल पॉइंट होते हैं।  

कठोर दांतेदार कल्टीवेटर- इसका उपयोग उप भूमि खेती के लिए किया जाता है। इससे हमें हल का उपयोग नहीं करना पड़ता। इसे छेनी हल के रूप में भी जाना जाता है।

चेन हैरो- ये भूमि को समतल करते हैं। इनमें छोटे-छोटे कांटे होते हैं जो मिट्टी को तोड़ने के लिए एक चेन पर चलते हैं। 

पावर हैरो- ये पीटीओ से चलने वाले कल्टीवेटर हैं।

रोटरी टिलर- ये भी पीटीओ चालित होते हैं। इनमें एक घूमने वाला ड्रम होता है जिसके साथ बारीक कांटे लगे होते हैं।

ट्रैक्टर कल्टीवेटर किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है। कम श्रम में ज़्यादा लाभ आसानी से मिल जाता है।

ऐसी ही ज्ञानवर्धक बातों के लिए 91TRUCKS को पढ़ते रहिए। महिंद्रा, सोनालिका, जॉन डीरे व अन्य ट्रैक्टर ब्रांडों की डीलरशिप के बारे में और जानने के लिए 91TRACTORS की वेबसाइट पर जाएं और ज़्यादा जानकारी पाएं।

Latest Tractor News

    View all Tractor News